Asia Cup 2023: India vs Pakistan, Asia Cup 2023 Latest News

India vs Pakistan, Asia Cup 2023: बारिश के कारण स्थगित हुआ मैच, अब रिजर्व डे सोमवार के दिन होगा मुकाबला, पढ़ें कोलंबो में कैसा रहेगा मौसम

Asia Cup 2023 Rain: भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर फोर का तीसरा मुकाबला रिजर्व डे पर खेला जाएगा. यह मैच रविवार को बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका.



India vs Pakistan Rain: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर फोर का तीसरा मुकाबला रिजर्व डे पर खेला जाएगा. यह मैच रविवार को बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. अब सोमवार को मैच खेला जाएगा. कोलंबो में आयोजित हो रहे इस मुकाबले में सोमवार को भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक आज भी बारिश हो सकती है. लेकिन सुबह 11 बजे से 1 बजे बजे के बीच में बारिश की संभावना कम है.

मौसम विभाग के मुताबिक श्रीलंका के कोलंबो में सोमवार को सुबह 10 बजे तक बारिश की संभावना है. इसके बाद 11 बजे से 1 बजे तक बारिश की कम संभावना है. लेकिन इसके बाद बारिश हो सकती है. भारत-पाकिस्तान के बीच मैच की शुरुआत 3 बजे से होगी. टीम इंडिया अपने पिछले स्कोर से ही आगे खेलना शुरू करेगी. रविवार को खेल की शुरुआत के दौरान आसमान साफ था और धूप भी थी. लेकिन इसके बाद मौसम बदल गया और भारी बारिश हुई.



एशिया कप 2023 के सुपर फोर में भारत-पाकिस्तान का इकलौत मैच है, जिसके लिए रिजर्व डे रखा गया था. दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों ही टीमें वनडे फॉर्मेंट में पहली बार रिजर्व डे पर भिड़ेंगी. अगर कोलंबो के मौसम पर नजर डालें तो रात 11.30 बजे तक बारिश का खतरा है. यह भारत-पाक मैच के लिए संकट पैदा कर सकता है. 

टीम इंडिया को रिजर्व डे की वजह से दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. उसे 12 सितंबर (मंगलवार) को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मैच खेलना है. वह रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए मैदान में उतरी और अब रिजर्व डे पर भी मैच खेलना है. लिहाजा भारतीय खिलाड़ी लगातार तीन दिनों तक मैच खेलेंगी. ऐसी स्थिति में खिलाड़ी थक जाते हैं और उनके चोटिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

सबसे पहले जानें क्या हैं नियम

अगर आज भारत-पाकिस्तान मैच की शुरुआत होती है तो नियम के मुताबिक मैच की शुरुआत वहीं से होगी, जहां तक रविवार को खेला गया था। यानी भारतीय पारी 24.1 ओवर के आगे से शुरू होगी। भारत ने 24.1 ओवर में दो विकेट गंवाकर 147 रन बना लिए हैं। खेल की शुरुआत यहीं से होगी और पूरे 50 ओवर का मैच कराया जाएगा। फिर पाकिस्तान भी पूरे 50 ओवर खेलेगी।

बारिश की क्या है संभावना?

रिजर्व डे के दिन भी कोलंबो का वेदर फॉरकास्ट इतना अच्छा नहीं दिख रहा है। वहां आज सुबह से बारिश हो रही है और मैदान कवर्स में ही है। हालांकि, धूप निकलने की संभावना है। वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार फिर भारत पाकिस्तान का मैच बारिश के कारण धुल सकता है। यानी रिजर्व डे के दिन भी बारिश की पूरी संभावना है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक कोलंबो में शाम पांच बजे के आसपास 80 प्रतिशत बारिश की संभावना है। मैच अपने नियमित समय दोपहर तीन बजे ही शुरू होगा। वहीं, वेदर.कॉम के मुताबिक, आज दोपहर तीन बजे के बाद से कोलंबो में बारिश की संभावना कभी भी 70 प्रतिशत से कम नहीं हुई है। यानी कल से भी ज्यादा बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश की सबसे ज्यादा संभावना शाम साढ़े पांच बजे की है।



मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?


सुपर फोर राउंड में मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं। वहीं, बारिश से धुल जाने पर या ड्रॉ होने पर दोनों टीमें एक-एक अंक बांटती हैं। पाकिस्तान की टीम ने सुपर फोर में पहले ही एक मैच जीत लिया है। उसने बांग्लादेश को सुपर फोर के पहले मुकाबले में हराया था। ऐसे में अगर यह मैच पाकिस्तान की टीम जीतती है तो उसके चार अंक हो जाएंगे और उसका फाइनल में सीट लगभग पक्का हो जाएगा। वहीं, बारिश से धुलने पर दोनों टीमें एक-एक अंक बांटेंगी और पाकिस्तान के तीन अंक हो जाएंगे। फाइनल के लिए क्वालिफाई करने का उसका दावा मजबूत हो जाएगा। 

भारतीय पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 24.1 ओवर में दो विकेट गंवाकर 147 रन बना लिए हैं। फिलहाल केएल राहुल 28 गेंदों में 17 रन और विराट कोहली 16 गेंदों में आठ रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच अब तक तीसरे विकेट के लिए 38 गेंदों में 24 रन की साझेदारी हो चुकी है।

वहीं, रोहित शर्मा और शुभमन गिल का तूफान देखने को मिला था। शुभमन ने शाहीन के दो ओवरों में तीन-तीन चौके जड़े थे। वहीं, से पाकिस्तानी गेंदबाजों की लय बिगड़ी। रोहित और शुभमन ने पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को शादाब खान ने तोड़ा। उन्होंने कप्तान रोहित को आउट किया।



हिटमैन ने 50वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 49 गेंदों में छह चौके और चार छक्के की मदद से 56 रन की पारी खेली। वहीं, शुभमन ने वनडे करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। उन्हें शाहीन अफरीदी ने सलमान के हाथों कैच कराया। शुभमन 52 गेंदों में 10 चौके की मदद से 58 रन बनाकर आउट हुए। 

Post a Comment

Previous Post Next Post